Top 10 वायु शुद्ध करने वाले पौधो (Air Purifier Plant)

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

दिल्ली में खतरनाक स्तर के प्रदूषण के साथ, लोगों के लिए बिगड़ती वायु की गुणवत्ता से निपटने के लिए अलग-अलग तरीकों की तलाश करना स्वाभाविक है। सभी विषाक्त पदार्थों (Toxins) और धूल के कणों से अच्छी तरह से सुरक्षित रहने के लिए लोग जिसके पीछे दौड़ते हैं, वह है मास्क – चाहे वह साधारण कपड़ा हो या डॉक्टर वाला या फिर N95 वाले। वैकल्पिक रूप से, लोग एक कदम पीछे हटना शुरू कर देते हैं और यह सोचकर घर पर ही रहते हैं कि घर पर रहने से उन्हें हवा में घातक प्रदूषकों के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी। जो बात समझ में नहीं आती है, वह यह है कि घर के अंदर रहना कोई समाधान नहीं है। सच तो यह है कि घर के अंदर की हवा की गुणवत्ता बहुत ही धोखा देने वाली हो सकती है। क्योंकि, मुख्य रूप से आप हमेशा के लिए घर के अंदर नहीं रह सकते हैं और दूसरी बात यह है कि आप अपने घर के अंदर जिस हवा में सांस लेते हैं वह उतनी साफ नहीं है जितनी आप सोचते हैं। इसलिए, पर्यावरण के अनुकूल और हवा को शुद्ध करने की दिशा में काम करने वाले वायु शोधक पौधों को लाना जरूरी है।

जी हाँ, ऐसे पौधे हमारी प्रकृति में मौजूद हैं और वे आसानी से उपलब्ध भी हैं। आप अपने बेडरूम या लिविंग रूम में ग्रीन हाउस पौधों को अपनाकर अपने घर में बहने वाली हवा में सुधार कर सकते हैं। बेडरूम और लिविंग रूम के लिए ये वायु शुद्ध करने वाले पौधे हवा से प्रदूषकों और विषाक्त पदार्थों (Toxins) से छुटकारा पाने में विशेष रूप से प्रभावी हैं, जिससे ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। अपने सांस लेने के वातावरण को स्वस्थ करने के लिए आपको एक विशाल छत या बालकनी की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आपको इन आकर्षक लेकिन फायदेमंद हरे पौधों के लिए अपने घर के अंदर थोड़ी सी जगह चाहिए। वायु को शुद्ध करने वाले भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ इनडोर पौधों नीचे दिए गए हैं।

 

वायु शुद्ध करने वाले पौधों के लाभ

जिस हवा में हम सांस लेते हैं, उससे हमारे स्वास्थ्य को लगातार खतरा होता है, चाहे वह घर के अंदर हो या बाहर। अध्ययनों से पता चलता है कि सीमित वायु प्रवाह के कारण औसत घर के अंदर की हवा बाहर की हवा की तुलना में बहुत अधिक प्रदूषित होती है। घर के अंदर की हवा प्रदूषकों और विषाक्त पदार्थों (Toxins) से दूषित होती है जिन्हें हम अंदर लेते हैं और इस संचित जहरीली हवा से चक्कर आना, मतली, सिरदर्द, नाक और आंखों में जलन होती है।

 

वायु शुद्ध करने वाले इनडोर पौधों के निम्नलिखित लाभ हैं:

·      विषाक्त कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को ऑक्सीजन में संसाधित करके कम करता है।

·      कुछ प्रदूषकों के स्तर को कम करता है, जैसे बेंजीन और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड

·      वायुजनित धूल के स्तर को कम करना।

·      हवा का तापमान नीचे रखना।

·      पौधे पृष्ठभूमि के शोर को कम करने में मदद करते हैं।

सभी पौधे वायु शोधक के रूप में कार्य कर सकते हैं लेकिन जब हवा में विषाक्त पदार्थों (Toxins) को निकालने की बात आती है तो कुछ पौधे दूसरों की तुलना में अधिक फायदेमंद होते हैं।

 

सामान्य रूप से पौधों द्वारा निभाई गई भूमिका:

·      तनाव और थकान को कम करता है

·      एकाग्रता बढ़ाएं

·      उत्पादकता में वृद्धि।

इसलिए, वायु शुद्ध करने वाले पौधे भारत हवा में विषाक्तता को शुद्ध करने का सबसे प्राकृतिक, लागत प्रभावी तरीका है।

घर ले आएं ये एयर प्यूरीफाइंग प्लांट

आपके घर के अंदर की हवा बाहर से ज्यादा ताजा नहीं है। आप घर पर सांस लेने वाली हवा को साफ करना चाहते हैं? इन 12 वायु-शोधक इनडोर पौधों या प्रदूषण-रोधी पौधों को अपने घर जरूर लायें। ये पौधे  हवा को शुद्ध करेंगे और आपके आपके घर में ताजगी और रंग भर देंगे। तो, बिना देर किए, इनमें से किसी एक को अभी घर ले आएं :-

1. एलोवेरा (Aloe Vera)

यह एक बहुत ही लाभकारी पौधा है जो न केवल benzene और formaldehyde की हवा को साफ करता है बल्कि कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को भी सोख लेता है। यह घर पर रखने के लिए एक बेहतरीन पौधा है क्योंकि यह छोटा है, उगाने और संरक्षण करने  में आसान है। नम मिट्टी और हल्की धूप एक पौधे को कम समय में कई पौधों में आसानी से फैलाने में मदद करती है। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि एलोवेरा जेल में जीवाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ और घाव भरने वाले गुण होते हैं और यह त्वचा को गोरा और साफ़ बनाए रखने में मदद करता है।

2. शांति लिली (Peace Lily)

यह आम घरेलू विषाक्त पदार्थों (Toxins) को हटाने के लिए नासा के सबसे प्रसिद्ध सफाई संयंत्रों में से एक है। एलोवेरा की तरह यह पौधा भी benzene और formaldehyde की हवा को साफ करता है, जिससे हमारे सांस लेने की जगह साफ होती है। सुंदर सफेद फूलों के साथ ये पौधा  उगाने में बहुत आसान है, यह सुपर एयर प्यूरीफाइंग इनडोर प्लांट्स और क्लीन्ज़र में से एक है जो इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर और अन्य घरेलू सामानों द्वारा उत्सर्जित इनडोर प्रदूषकों को प्रभावी ढंग से हटाने में सक्षम है।

3. अंग्रेजी आइवी (English Ivy)

ये सदाबहार वायु शुद्ध करने वाले इनडोर पौधे हवा में मौजूद फेकल पदार्थ कणों को कम करने में मदद करते हैं और हवा में प्रचलित फॉर्मलाडेहाइड (Formaldehyde) को फ़िल्टर करते हैं। इस पौधे को रखरखाव की आवश्यकता होती है क्योंकि यह पर्याप्त प्रकाश नहीं मिलने पर कीटों को आकर्षित करता है। इसके अलावा, इसे पानी देते समय देखभाल की आवश्यकता होती है क्योंकि पौधे को सामान्य रूप से खड़ा पानी पसंद नहीं होता है। बहरहाल, यह एक उच्च रखरखाव संयंत्र होने के बावजूद, यह अभी भी सबसे उपयोगी वायु शुद्ध करने वाले पौधों या प्रदूषण विरोधी संयंत्रों में से एक है, क्योंकि यह हवा में 55 प्रतिशत से अधिक विषाक्त पदार्थों (Toxins) को निकालने में सक्षम है।

4. वॉर्नेक ड्रैकैना (Warneck Dracaena)

बेडरूम और लिविंग रूम के लिए ये पत्तेदार वायु शुद्ध करने वाले पौधे जाइलिन, बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड (Formaldehyde) और ट्राइक्लोरोइथिलीन (Trichloroethylene) जैसे प्रदूषकों से हवा को फिल्टर करते हैं। जहां तक ​​इसके रखरखाव की बात है तो इसे सीधी धूप की जरूरत नहीं होती है। यह पौधा जिस मिट्टी में पनपता है वह नम होनी चाहिए लेकिन गीली नहीं होनी चाहिए क्योंकि अधिक पानी देने से पत्तियां पीली हो सकती हैं। पौधा 12 फीट तक लंबा हो सकता है और इसलिए समय-समय पर छंटाई की आवश्यकता हो सकती है।

5. अजलिया (रोडोडेंड्रोन सिम्सि) [Azalea (Rhododendron Simsii)]

अलग-अलग रंगों में खिले हुए अज़ेलिया देखने में काफी खूबसूरत होते हैं। यदि एक समूह में लगाया जाता है तो यह आपके रहने की जगह में रंग और ताजगी जोड़ना सुनिश्चित करता है। यह प्यारा दोहरे उद्देश्य वाला पौधा न केवल एक वायु शोधक के रूप में कार्य करता है, बल्कि अपने आकर्षक फूलों से हमारे घर को भी सजाता है। यह सुंदर फूलों वाली हवा को शुद्ध करने वाले इनडोर पौधे उज्ज्वल लेकिन ठंडे क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ते हैं, जिन्हें सीधी धूप नहीं मिलती है क्योंकि तेज धूप पत्तियों को जला देती है। यह प्लाईवुड और फोम इन्सुलेशन से फॉर्मलाडेहाइड (Formaldehyde) के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने में मदद करता है। पौधे के आकार को बनाए रखने के लिए, आप खिलने की अवधि समाप्त होने पर इसे ट्रिम कर सकते हैं।

6. बांस पाम (Bamboo Palm)

बाँस का पौधा, जिसे बटरफ्लाई पाम या अरेका पाम के नाम से भी जाना जाता है, भारत के सबसे अच्छे वायु शुद्ध करने वाले पौधों में से एक है। एक कठोर पौधा, यह बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड (Formaldehyde) और ट्राइक्लोरोइथिलीन को फ़िल्टर करता है। इसे अच्छी हवा परिसंचरण वाले क्षेत्र में नम मिट्टी और प्लेसमेंट की आवश्यकता होती है। वायु शोधन से परे एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, यह एक प्राकृतिक ह्यूमिडिफायर भी है जो इसे शुष्क सर्दियों के दौरान और अधिक उपयोगी बनाता है। सुपारी उन क्षेत्रों में पनपती है जहां तेज धूप होती है लेकिन सीधी धूप नहीं। पौधे को नियमित छंटाई की आवश्यकता होती है क्योंकि यह तेजी से बढ़ता है। चूंकि यह गैर विषैले है, इसलिए यह पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है।

7. ग्रीन स्पाइडर प्लांट (Green Spider Plant)

बेडरूम के लिए ये उपयोगी वायु-शोधक इनडोर पौधे आसानी से बढ़ते हैं और न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है। इसे अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की जरूरत होती है और सप्ताह में दो-तीन बार पानी पिलाया जाता है। वायु शुद्ध करने वाले पौधे के रूप में भी जाना जाता है, यह घर के अंदर मौजूद xylene और formaldehyde को खत्म करता है। यह पौधा पालतू जानवरों और छोटे बच्चों के लिए बहुत ही सुरक्षित और गैर विषैले है। इसे पनपने के लिए उज्ज्वल अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। 200 वर्ग मीटर की जगह में हवा को साफ करने के लिए एक पौधा स्पष्ट रूप से पर्याप्त है।

8. स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट या मदर-इन-लॉ की जीभ एक कठोर, बढ़ने में आसान और कम से कम ध्यान देने वाला पौधा है। केवल याद रखने वाली बात यह है कि उन्हें मुक्त जल निकासी वाली मिट्टी में लगाने की जरूरत है। ये वायु शुद्ध करने वाले पौधे नासा द्वारा पहचाने गए बेडरूम और लिविंग रूम के लिए शीर्ष वायु शुद्ध करने वाले पौधों में से एक हैं। यह बाथरूम के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह कम रोशनी और आर्द्र परिस्थितियों में जीवित रह सकता है। यह ` को फिल्टर करता है जो आमतौर पर पर्सनल केयर उत्पादों में पाया जाता है।

9. भारतीय तुलसी (Indian Basil)

आमतौर पर तुलसी के रूप में जाना जाता है, इस पौधे को बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। यह भारत में सबसे अच्छे वायु शुद्ध करने वाले पौधों में से एक है या औषधीय गुणों वाले भारत के प्रदूषण-रोधी पौधे हैं। तुलसी के पौधे को नियमित धूप की आवश्यकता होती है इसलिए इस पौधे को रखने के लिए सबसे अच्छी जगह एक खिड़की के पास होगी। और, हाँ, भारत के इस वायु शुद्ध करने वाले पौधों को नियमित रूप से पानी देना न भूलें।

10. मनी प्लांट (Money Plant)

ये शक्तिशाली वायु शुद्ध करने वाले भारत या प्रदूषण रोधी संयंत्र हैं जो आपके घर के अंदर की हवा को प्रभावी ढंग से साफ करेंगे। इसे नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है और यह अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में पनपती है। ये पौधे तेजी से फैलते हैं, इसलिए इन्हें नियमित रूप से काटने की जरूरत होती है। सावधान रहें, मनी प्लांट की पत्तियां कुत्तों, बिल्लियों या छोटे बच्चों के लिए जहरीली होती हैं अगर इन्हें निगल लिया जाए।

जब शयनकक्षों में वायु शुद्ध करने वाले पौधे लगाने की बात आती है, तो अंगूठे का नियम जितना बेहतर होगा। प्रत्येक पौधा ताजा ऑक्सीजन के भार को बाहर निकालता है और हवा से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालता है जैसे प्रकृति चाहती है। यदि आप अंदर जाने और अपनी इनडोर वायु गुणवत्ता को उन्नत करने के लिए तैयार हैं, तो भारत में उपर्युक्त वायु शोधक संयंत्रों को अपनाएं जिन्हें आमतौर पर भारत में प्रदूषण रोधी संयंत्रों के रूप में भी जाना जाता है। मुझे आशा है कि यह आपको भारत में वायु शोधन के लिए सर्वश्रेष्ठ इनडोर पौधों की एक अच्छी सूची प्रदान करेगा।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Specify Facebook App ID and Secret in the Super Socializer > Social Login section in the admin panel for Facebook Login to work

Specify Google Client ID and Secret in the Super Socializer > Social Login section in the admin panel for Google Login to work

Your email address will not be published.