मेनफ्रेम कंप्यूटर क्या है? | What is Mainframe Computer?

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मेनफ्रेम की परिभाषा और अर्थ अपने मूल संदर्भ से मुख्य आवास, या फ्रेम में स्थानांतरित हो गया है, जिसमें कंप्यूटर की केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (CPU) शामिल है। उन दिनों, सभी कंप्यूटर एक गैरेज के आकार की तरह बड़े थे और CPU के लिए फ्रेम वॉक-इन (walk-in) कोठरी जितना बड़ा हो सकता था। अब मेनफ्रेम उस तरह के बड़े कंप्यूटर को संदर्भित करता है जो एक संपूर्ण निगम चलाता है।

जबकि “बड़े” का अर्थ अभी भी एक कमरे जितना बड़ा हो सकता है, आज के अधिकांश “मेनफ्रेम” बहुत छोटे हैं, हालांकि वे अभी भी एक व्यक्तिगत कंप्यूटर या यहां तक ​​​​कि एक मिनी कंप्यूटर से काफी बड़े हैं। एक मेनफ्रेम में डिस्क और टेप पर एक विशाल भंडारण स्थान होता है (जैसे हजारों किलोबाइट (KB), गीगाबाइट (GB) में मापा जाता है), और बड़ी मात्रा में मुख्य मेमोरी। सैद्धांतिक रूप से, यह सबसे तेज़ पर्सनल कंप्यूटर की तुलना में बहुत तेज़ काम करता है। एक मेनफ्रेम में भी बड़ी रकम खर्च होती है, आधा मिलियन या उससे अधिक तक।

आज की दुनिया में जहां सभी व्यापार, लेनदेन, संचार वास्तविक समय हैं। तो यह सब कार्य करने के लिए सर्वर साइड पर एक शक्तिशाली कंप्यूटर की आवश्यकता होती है, जो निर्देशों को संसाधित करता है और सेकंड में आउटपुट प्रदान करता है। आज की दुनिया में कंप्यूटर के उपयोग के अनुसार, हम कंप्यूटर को सूपर कंप्यूटर, मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) और मिनी कंप्यूटर और माइक्रो कंप्यूटर (micro computer) श्रेणियों में वर्गीकृत कर सकते हैं। जटिल और लंबी गणनाओं को निष्पादित करने के लिए सूपर कंप्यूटर के बाद मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) सबसे तेज कंप्यूटर है। मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer)मिनी और माइक्रो कंप्यूटर (micro computer) से अधिक शक्तिशाली होता है, लेकिन सूपर कंप्यूटर से कम शक्तिशाली होता है। बड़े संगठन में एक मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) का उपयोग किया जाता है।

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) मेमोरी (रैम) और कई प्रोसेसर का एक संयोजन है। यह कई वर्कस्टेशनों और इससे जुड़े टर्मिनलों के लिए एक केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई के रूप में कार्य करता है। एक मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) का उपयोग पेटाबाइट्स में बड़ी और बड़ी मात्रा में डेटा को संसाधित करने के लिए किया जाता है। यह हजारों यूजर्स को कंट्रोल कर सकता है। नाम ‘मेनफ्रेम’ का अर्थ है कि कई प्रोसेसर और मुख्य मेमोरी रखने के लिए एक फ्रेम। मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) ई-व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जहां सैकड़ों से हजारों लोग वास्तविक समय में अपने अनुरोध से पहले एक सर्वर से जुड़ते हैं। इसी तरह, बैंकिंग, सरकार, शिक्षा प्रणाली में मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) के अवयव (Components)

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) विश्वसनीय और सुरक्षित प्रक्रिया निष्पादन प्रदान करता है। मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) में कार्य करने के लिए कुछ घटक होते हैं।

CPU: CPU में चैनलों के लिए प्रोसेसर, मेमोरी, कंट्रोल सर्किट और इंटरफेस होते हैं। एक चैनल I/O डिवाइस और मेमोरी के बीच एक स्वतंत्र पथ है। इस पथ का उपयोग डेटा संचलन और कंप्यूटर घटकों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

Controllers: चैनलों का उपयोग उपकरणों को नियंत्रण इकाइयों से जोड़ने के लिए किया जाता है। चैनल को बस के रूप में भी जाना जाता है। मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) में, विभिन्न नियंत्रण इकाई (आंतरिक सर्किट और तर्क) का उपयोग अलग-अलग उपकरणों जैसे टेप, डिस्क के लिए किया जाता है। कंट्रोल यूनिट को आगे स्टोरेज यूनिट से जोड़ा जाता है।

Cluster controller: Cluster controller चैनल टर्मिनल को होस्ट सिस्टम से जोड़ने के लिए एक उपकरण है। Cluster controller दो प्रकार के होते हैं।

चैनल-संलग्न Cluster controller और लिंक-संलग्न क्लस्टर नियंत्रक।

Cluster controller आईबीएम टोकन रिंग अटैचमेंट इंटरफेस, प्रबंधन और निगरानी जैसी उन्नत सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

I/O channels: I/O कनेक्टिविटी के दौरान, हमने IOCDS, ESCON, FICON, CHIPD की अनूठी परिभाषा और उद्देश्य जैसे कुछ शब्दों का इस्तेमाल किया।

ICODS: ICODS का मतलब I/O नियंत्रण डेटा सेट है। यह भौतिक I/O पते को डिवाइस पते में अनुवाद करने के लिए I/O परत में एक नियंत्रण फ़ाइल है।

ESCON (Enterprise Systems Connection): एक से अधिक मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) और स्थानीय रूप से संलग्न वर्कस्टेशन के साथ जोड़ने के लिए पहला आईबीएम (IBM) और विक्रेता उत्पाद है। यह फाइबर ऑप्टिक चैनल (Fiber Optic channel) है जो डेटा को 17 एमबीटी (MBT) / एस की अधिकतम गति के साथ स्थानांतरित करता है। हम लोकल से मेनफ्रेम नेटवर्क को 60 किमी तक बढ़ा सकते हैं। गति और नेटवर्क क्षेत्र के संबंध में इसकी कुछ सीमाएँ हैं। इसे बेहतर बनाने के लिए IBM का अगला संस्करण FICON था। ESCON चैनल की स्थानांतरण गति को बढ़ाने के लिए FICON [फाइबर कनेक्टर (Fibre connector)] का उपयोग किया जाता है। एक Ficon कनेक्टर आठ ESCON कनेक्टर के बराबर होता है।

Multiprocessors: मल्टीप्रोसेसर प्रोसेसर की संख्या को इंगित करते हैं। मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) में कई प्रोसेसर डेटा को प्रोसेस करने के लिए कुछ प्रीफिक्स स्टोरेज एरिया का इस्तेमाल करते हैं [एरर हैंडलिंग (error handeling) और इंटरप्ट हैंडलिंग (Interrupt handling) के लिए]। विशेष निर्देश सेट का उपयोग करके प्रोसेसर विशेष निर्देश सेट का उपयोग करके दूसरे प्रोसेसर के साथ संचार कर सकता है।

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) का लाभ

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) के कई फायदे और नुकसान भी हैं। पिछले 50 वर्षों से, आकार, प्रसंस्करण गति, डेटा स्थानांतरण गति, सुरक्षा और लचीलेपन जैसे सभी क्षेत्रों में मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) में एक महान क्रांति हुई थी।

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) वायरस (virus), वार्म, स्पाईवेयर (Spyware), मैलवेयर (malware) के हमले के खिलाफ एक बड़ी सुरक्षा प्रदान करता है। फ़ाइल एन्क्रिप्शन (file encryption), डेटा सेट और फ़ाइल एन्क्रिप्शन (file encryption), नेटवर्क एन्क्रिप्शन (network encryption), क्लस्टरिंग एन्क्रिप्शन (clustring encryption) जैसी एन्क्रिप्शन (encryption) तकनीक सुरक्षा को सशक्त बनाती है।

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) सभी प्रकार के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के साथ संगत हैं। क्योंकि अलग-अलग यूजर अपने सिस्टम पर अलग-अलग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ सर्वर से कनेक्ट होते हैं। वे बिना किसी रुकावट के सर्वर-साइड से आसानी से संवाद कर सकते हैं।

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) हजारों उपयोगकर्ताओं के साथ उनके निर्देशों को एक साथ निष्पादित करने का काम करता है। और स्टोर कर सकते हैं।

• कंप्यूटर पर प्रक्रिया को बाधित किए बिना, हम स्टोरेज, प्रोसेसर या मेमोरी जोड़ सकते हैं और इसकी क्षमता बढ़ा सकते हैं।

कुछ फायदों के साथ, इसके कुछ नुकसान भी हैं।

मेनफ्रेम कंप्यूटर (mainframe computer) महंगा होता है। माइक्रो कंप्यूटर (micro computer) की तुलना में मेनफ्रेम खरीदना आसान नहीं है। माइक्रो कंप्यूटर (micro computer) को एकल उपयोगकर्ता द्वारा नियंत्रित किया जाता है, लेकिन मेनफ्रेम कई उपयोगकर्ताओं को नियंत्रित करता है। स्थापना आसान नहीं है।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “मेनफ्रेम कंप्यूटर क्या है? | What is Mainframe Computer?”

  1. Pingback: मेनफ्रेम और सूपर कंप्यूटर के बीच अंतर (Difference between Mainframe & Super Computer) -

Leave a Comment

Specify Facebook App ID and Secret in the Super Socializer > Social Login section in the admin panel for Facebook Login to work

Specify Google Client ID and Secret in the Super Socializer > Social Login section in the admin panel for Google Login to work

Your email address will not be published.