Top Startups of India

भारत के टॉप स्टार्टअप के बारे में जानें | Know about India’s Top Startups

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

पिछला साल उतार-चढ़ाव का साल रहा है, खासकर दुनिया में फैली कोविड-19 महामारी के कारण। भारत में बहुत से मजबूत उद्यमियों ने अपने ideas को test किया है। जबकि उनमें से बचे कुचे कुछ भारत के टॉप स्टार्टअप ही चल रहे हैं। भारत Startups के उदय का समर्थन करता है क्योंकि इसमें कम लागत वाला कुशल श्रम, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों से धन और विकास के अवसर हैं। फाइनेंशियल एक्सप्रेस (financial express) के मुताबिक, साल 2021 में स्टार्टअप फंडिंग (starup funding) ने नई ऊंचाई को छुआ है। बड़े वेंचर कैपिटलिस्ट (venture capitalist) के अलावा संस्थागत निवेशक और पेंशन फंड भी कई नए ऑनलाइन कारोबार में निवेश कर रहे हैं। जनवरी-मार्च 2021 की अवधि में निवेशकों ने भारतीय Startups में करीब 4.4 अरब डॉलर का निवेश किया है और यह रकम पिछले साल की समान तिमाही में किए गए निवेश से 26 फीसदी ज्यादा है। फिनटेक (fintech) और वित्तीय सेवा (financial service) कंपनियों  को फंडिंग सौदों में सबसे अधिक लाभ होता है, इसके बाद retail और E-Commerce कंपनियों और एडटेक (Edtech) कंपनियों का स्थान आता है।

भारत में कंपनियों के बीच सबसे महत्वपूर्ण सौदों, जैसे, Walmart और flipkart, Myntra और PhonePe को ध्यान में रखते हुए, यह देखना बिल्कुल भी आश्चर्यजनक नहीं है कि भारत सबसे बड़े स्टार्टअप के लिए एक केंद्र के रूप में विकसित हो रहा है। One97 Communication (Paytm), OLA Cabs, Dream 11, Swiggy और Razorpay दुनिया भर में कुछ मूल्यवान भारतीय स्टार्टअप हैं। देश को अब अधिक स्टार्टअप यूनिकॉर्न (Startup Unicorn) मिल रहे हैं, जिसमें हेल्थटेक (health tech), सोशल कॉमर्स (social commerce), फाइनेंस (finance) और अन्य क्षेत्रों की कंपनियां शामिल हैं। व्यापार में, यूनिकॉर्न कंपनियां स्टार्टअप हैं जिनका मूल्य $ 1 बिलियन से अधिक है। अप्रैल 2021 तक, दुनिया भर में 600 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। Inc42 के अनुसार, भारत ने 2021 में अपने 10 स्टार्टअप को यूनिकॉर्न की सूची में सूचीबद्ध किया। इस ब्लॉग में, हमने कुछ कंपनियों की सूची तैयार की है जो भारत में शीर्ष स्टार्टअप में शामिल हैं। ये स्टार्टअप पिछले कुछ वर्षों में अविश्वसनीय रूप से जीवित रहे हैं और अपनी पहुंच का और विस्तार करना चाहते हैं।

India’s Top Startups

1. CRED

CRED की स्थापना 2018 में कुनाल साह ने थी जो कि एक Venture Capitalist भी हैं। CRED एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कर सकते हैं और इसके लिए कई तरह के पुरस्कार भी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म ने एक नया मॉडल तैयार किया है जहां उपयोगकर्ताओं को CRED ऐप के माध्यम से अपने बिलों का भुगतान करने पर “क्रेड कॉइन्स (CRED Coins)” मिलते हैं। इन सिक्कों को बाद में किसी भी उत्पाद को खरीदने, contest में भाग लेने या workshop में भाग लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। स्टार्टअप बैंगलोर में स्थित है और ग्राहकों को क्रेडिट और उत्पादों की प्रीमियम कैटलॉग जैसी कई सेवाएं प्रदान करता है। स्टार्टअप लोगों को अपने वित्तीय व्यवहार में सुधार करने के लिए प्रोत्साहित करने में विश्वास रखता है।

CRED सबसे युवा भारतीय स्टार्टअप है, जिसकी कीमत लगभग 2.2 billion dollar है। 2 साल पुराने इस स्टार्टअप के 6 million से अधिक ग्राहक हैं और लगभग 22% credit card धारक है। Founder और CEO कुणाल शाह के अनुसार, कंपनी पैसे वालों ग्राहकों को target कर रही है और स्टार्टअप के बारे में सबसे ज्यादा चर्चा में है।

2. PharmEasy

PharmEasy भारत में एक ऑनलाइन फ़ार्मेसी और मेडिकल स्टोर है जो OTC उत्पादों, diagnostic tests और medical instruments में विशेषज्ञता रखता है। कंपनी की स्थापना 2015 में मुंबई, महाराष्ट्र में हुई थी और तब से अब तक इसने अविश्वसनीय वृद्धि देखी है। यहाँ आप वो हर दवाई ऑनलाइन मंगवा सकते हैं जिसकी आप कभी भी किसी ऑफ़लाइन मेडिकल स्टोर में कल्पना करते हैं।

COVID-19 महामारी के दौरान, कंपनी एक आवश्यक सेवा बन गई है जिसने इसके विकास में योगदान दिया है। भारत में PharmEasy के प्रतियोगी 1mg और Netmeds हैं। Healthtech Startup ने 350 million dollar की राशि जुटाई है, जो भारत में पहली यूनिकॉर्न फ़ार्मेसी बन गई है। PharmEasy के अपने प्रतिद्वंद्वी Medlife के साथ मिलने के बाद बहुत फंडिंग आई है। PharmEasy ने Medlife में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है, और बाद में merge की गई इकाई में 19.95% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। दोनों कंपनियों के हाथ मिलाने का एक कारण ये भी है कि Netmeds (Reliance Jio), flipkart और Amazon Pharmacy जैसे प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा को मात दे सकें, जिन्होंने अभी-अभी भारत में एफ़ार्मेसी सेगमेंट में प्रवेश किया है।

PharmEasy के निवेशक वही हैं जिन्होंने Swiggy और Byju’s जैसे स्टार्टअप्स में भी निवेश किया है। संस्थापक धर्मिल शेठ और डॉ धवल शाह ने भारत के नए भौगोलिक बाजारों में अगले 12 महीनों में 100,000 से अधिक फार्मेसियों तक पहुंचने की योजना बनाई है।

3. Meesho

IIT-दिल्ली स्नातकों द्वारा 2015 में स्थापित, मीशो एक पुनर्विक्रेता (reseller) मंच है जो एक प्रमुख ECommerce वितरण चैनल बनने की ओर अग्रसर है जहां होमप्रेन्योर व्हाट्सएप (whatsapp), फेसबुक (facebook) और इंस्टाग्राम (instagram) के माध्यम से उत्पाद बेचते हैं। 30 करोड़ डॉलर का फंड जुटाने के बाद कंपनी की वैल्यू 2.1 अरब डॉलर आ गई है।

मीशो एक इकोसिस्टम है जो छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शन करने में सक्षम बनाता है। प्लेटफॉर्म ने अब तक 490 million dollar जुटाए हैं और इसके निवेशकों में facebook भी शामिल है। Meesho एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस में विक्रेताओं को ग्राहकों से जोड़ता है और विक्रेताओं को लॉजिस्टिक्स, ऑर्डर और भुगतान प्रबंधन प्रदान करता है। यह भारतीय शहरों में 13 million से अधिक उद्यमियों से जुड़ा है जो किराने का सामान, घरेलू और रसोई के उपकरण, परिधान और बहुत कुछ करते हैं। चूंकि भारतीय सामाजिक वाणिज्य के 55%60% की दर से बढ़ने की उम्मीद है, meesho में भविष्य में खुदरा बिक्री को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की अपार संभावनाएं हैं। यह GlowRoad, DealShare और CityMall जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, जो निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रही हैं। DealShare जिसे 2018 में स्थापित किया गया था, ने दिसंबर 2020 में 21 million dollar जुटाए हैं।

Meesho ने 1,00,000 से अधिक पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं (suppliers) से डिलीवरी करने का दावा किया है, जिससे होमप्रेन्योर (घर से व्यापार करने वाले उद्यमी) के लिए $500 million या $68 million से अधिक का राजस्व (income) प्राप्त हुआ है।

4. Groww

Groww एक निवेश मंच है जो अपने ग्राहकों को अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग करके stocks, ETFs, Mutual funds, IPOs और बहुत कुछ में निवेश करने की अनुमति देता है। प्लेटफॉर्म मोबाइल एप्लिकेशन और वेब दोनों पर काम करता है। कंपनी की स्थापना 2016 में flipkart के 4 पूर्व कर्मचारियों ने की थी, जिन्होंने देखा कि भारत में निवेश करना कितना मुश्किल है। इस अहसास ने उन्हें ग्रो शुरू कर दिया जिसके अब तक 15 million से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। Groww के अनुसार, कंपनी का 60% से अधिक हिस्सा भारत के छोटे शहरों से है, जिन्होंने पहले कभी निवेश नहीं किया है। संस्थापकों में से एक, ललित केशरे के अनुसार, Groww का उपयोग पूरे भारत में किया जाता है, न कि केवल मेट्रो शहरों में। उपयोगकर्ता देश के सभी प्रमुख शहरों में फैले हुए हैं जो काम करने वाले युवा हैं और अपनी मेहनत की कमाई का निवेश करना चाहते हैं।

कंपनी ने 2021 में 83 million dollar जुटाए और यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया। Groww इस राशि का उपयोग नए उत्पादों में निवेश करने, नई प्रतिभाओं की भर्ती करने और निवेशकों के लिए एक शिक्षा मंच बनाने के लिए करने की उम्मीद करता है।

Groww CB Insights की दुनिया की 250 सबसे होनहार कंपनियों की सूची का भी हिस्सा है। Groww का मुकाबला Zerodha और PayTm Money से है जो युवा निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

5. Nykaa

Nykaa एक ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर और एक fashion Ecommerce प्लेटफॉर्म है जिसे 2012 में स्थापित किया गया था। कंपनी ग्राहकों को उचित मूल्य पर वेलनेस और सौंदर्य उत्पाद प्रदान करती है। यह जानना दिलचस्प है कि इसने मार्च 2020 में $25 million जुटाए और अब इसका मूल्य 1.2 billion dollar है। कंपनी के निवेशकों में आलिया भट्ट और कैटरीना कैफ जैसी बॉलीवुड हस्तियां शामिल हैं।

फाल्गुनी नायर, मंच के संस्थापक और पूर्व निवेश बैंकर, हजारों उत्पाद विकल्पों के साथ एक मंच बनाने का सपना देखते हैं। अभी के समय में कंपनी के 55 से अधिक retail store हैं और हर महीने लगभग 1.5 million ऑर्डर पूरे करते हैं। Nykaa के 5 million से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और अपनी वेबसाइट और स्टोर के माध्यम से 500 से अधिक ब्रांडों के साथ डील करते हैं। कंपनी ने अपना नया उद्यम Nykaa Fashion भी लॉन्च किया है जो apparel और accessories प्रदान करता है। इसने Nykd नाम से इंटीमेट वियर के लिए अपना निजी लेबल पेश किया है। RedSeer Consulting’s की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के ऑनलाइन सौंदर्य बाजार के 9% की CAGR से बढ़ने की उम्मीद है। यह नायका के लिए भारतीय बाजार में आगे बढ़ने और अपने कारोबार का विस्तार करने का एक अवसर है। कंपनी 2022 तक IPO लाने की तैयारी कर रही है और सार्वजनिक बाजार से 3.5 अरब डॉलर जुटाने की उम्मीद है।

6. Udaan

B2B E-Commerce समाधान प्रदान करने वाला एक tech-based startup 2016 में स्थापित किया गया था। Flipkart के पूर्व अधिकारियों सुजीत कुमार, वैभव गुप्ता और आमोद मालवीय द्वारा शुरू किया गया, कंपनी ने 900 शहरों में 3 million से अधिक उपयोगकर्ताओं का नेटवर्क तैयार किया है। यह भारत में 25000 से अधिक विक्रेताओं को जोड़ने में मदद करता है। कंपनी ने हजारों ब्रांडों पर हस्ताक्षर किए हैं जिनमें Boat Lifestyle, Pepsico, LG, ITC और कई अन्य बड़े नाम शामिल हैं। 2018 में और अब तक के सबसे कम समय में, कंपनी ने एक unicorn का दर्जा हासिल किया है। हाल ही में, उड़ान ने अपने मौजूदा और नए निवेशकों से $280 million जुटाए हैं। कंपनी ने अब तक कुल 1.15 अरब डॉलर जुटाए हैं और इसकी कीमत 3.1 अरब डॉलर से अधिक है।

उड़ान के सह-संस्थापक के अनुसार, महामारी COVID-19 ने unorganized indian trade retail industries के डिजिटल-नेतृत्व वाले विकास के विकास को तेजी से ट्रैक किया है। यह उड़ान के लिए देश में E-commerce प्लेटफॉर्म में सबसे आगे रहने का अवसर है।

Entracker के अनुसार, Udaan Pickly नामक एक नए ऐप के माध्यम से B2C बाजारों में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है। App Google Play Store पर लाइव है जो बैंगलोर में विभिन्न स्थानों पर FMCG उत्पाद प्रदान करता है। इस वेंचर से कंपनी Big Basket, Swiggy Stores, flipkart और इसी तरह के सेगमेंट में अन्य को टक्कर देने में सक्षम होगी।

7. Dream 11

2008 में स्थापित, DREAM 11 एक ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है जिसके अब भारत में 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित, कंपनी की स्थापना दो युवा सह-संस्थापक, हर्ष जैन और भावित शेठ ने की थी। DREAM 11 ने IPL 2021 की शुरुआत से ठीक पहले 400 million dollar जुटाए हैं। निवेशकों में से एक TCV है जिसने Airbnb और Netflix जैसे दिग्गजों का भी समर्थन किया है। DREAM 11 भारत का पहला यूनिकॉर्न स्टार्टअप भी है क्योंकि कंपनी का मूल्यांकन अब बढ़कर 5 बिलियन डॉलर हो गया है। कंपनी पिछले 3 साल में 230 फीसदी की CAGR से बढ़ी है।

Dream11 भारत में पहला और leading fantasy gaming platform है। इसने बहुत सारे युवा उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया है जो खेलों के दीवाने हैं। कंपनी को 1 million यूजर्स का आंकड़ा हासिल करने में तीन साल लग गए और 2 महीने से भी कम समय में इसने 3 million का आंकड़ा पार कर लिया। भारत में महामारी COVID-19 शुरू होने से पहले कंपनी के लगभग 75 million उपयोगकर्ता थे और अब यह 100 million उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गई है। Delloitte की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में फैंटेसी स्पोर्ट्स में लगभग 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो कंपनी के विकास के लिए एक उत्प्रेरक है।

8. Swiggy

Swiggy को आज कौन नहीं जानता। कल्पना कीजिए कि आप सोमवार को काम कर रहे हैं और दोपहर के भोजन के बाद cheesecake चाहते हैं। Swiggy ने आपके लिए घर में आराम करते हुए अपनी भूख को संतुष्ट करना आसान बना दिया है। Swiggy, भारत का सबसे बड़ा फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म है, जो 27 शहरों में सेवा प्रदान करता है और इसने 40,000 से अधिक resturant के साथ साझेदारी की है। बैंगलोर में मुख्यालय, कंपनी ने हाल ही में वित्त पोषण में 800 million dollar जुटाए और अब इसका मूल्य लगभग 5 billion dollar है।

इस अवधि के दौरान कंपनी का लक्ष्य बाजार भी बढ़कर 50 million हो गया है, जो कि Swiggy के लिए जीवन में एक बार का अवसर है। भोजन वितरण सेवाएं 2014 में केवल 5 डिलीवरी बॉय और 25 resturant भागीदारों के साथ शुरू हुईं, जब Zomato पहले से ही बाजार में था। हालांकि, 4 साल से भी कम समय में कंपनी startup की यूनिकॉर्न श्रेणी में प्रवेश कर चुकी है और Zomato को कड़ी टक्कर दे रही है। कंपनी की सफलता ग्राहक अनुभव की एक महान मूल्य श्रृंखला पर बनी है।

कंपनी हमेशा ग्राहक-जुनूनी रही है जो इसे अन्य startups के बीच खड़ा करती है। जब TinyOwl और Food Panda जैसे अन्य food delivery startups संघर्ष कर रहे थे, Swiggy ने बाकी भीड़ से बाहर निकलने का रास्ता बनाया। यही कारण है कि यह भारत के सबसे सफल startups में से एक है।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Specify Facebook App ID and Secret in the Super Socializer > Social Login section in the admin panel for Facebook Login to work

Specify Google Client ID and Secret in the Super Socializer > Social Login section in the admin panel for Google Login to work

Your email address will not be published.