क्या Nokia G21 स्मार्टफोन 12,999 रुपये में एक अच्छी खरीदारी साबित हो सकती है?

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नोकिया, फिनिश मोबाइल कंपनी, जो कभी भारतीय बाजार का मालिक था, अभी भी नियमित रूप से स्मार्टफोन बना रही है, बस इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं। Nokia ने हाल ही में भारत में अपनी नवीनतम पेशकश Nokia G21 लॉन्च की, जो HMD वैश्विक स्वामित्व वाले ब्रांड की ओर से एक बजट पेशकश के रूप में आती है।

नोकिया G21 भारत में इसकी कीमत 12,999 रुपये है, और यह लंबे समय तक चलने वाली बैटरी, स्टॉक एंड्रॉइड जैसा अनुभव और अधिक दिलचस्प चीजों से लैस है। इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि मुझे Nokia G21 के बारे में क्या पसंद है, मुझे स्मार्टफोन के बारे में क्या पसंद नहीं है, और अगर आपको Nokia G21 स्मार्टफोन पर अपना 12,999 रुपये खर्च करना चाहिए।

Nokia G21 6-इंच 90Hz LCD डिस्प्ले के साथ आता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

यह भी पढ़ें: Asus ZenBook OLED 14X स्पेस एडिशन रिव्यू: इस लैपटॉप पर 1.69 लाख रुपये खर्च करने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए

डिजाईन

डिजाइन के मामले में, Nokia ने G21 के साथ चीजों को सरल रखा है। स्मार्टफोन एक पैटर्न वाले बैक पैनल के साथ एक फ्लैट-किनारे वाले डिज़ाइन के साथ आता है, जिसमें ट्रिपल कैमरा मॉड्यूल बैक पैनल के ऊपरी-बाएँ कोने में रखा गया है। Nokia G21 का डिज़ाइन सरल है और स्मार्टफोन बहुत हल्का है, जो लगभग सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के साथ अच्छी तरह से चलता है। ऐसे तत्व हैं जो स्मार्टफोन को सस्ता महसूस कराते हैं, जैसे मोटे बेजल्स, वाटर-ड्रॉप नॉच, और बल्कि कमजोर बिल्ड क्वालिटी, लेकिन कुल मिलाकर Nokia G21 एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया स्मार्टफोन है।

Nokia G21 के बैक पैनल में पैटर्न वाला डिज़ाइन है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Nokia G21 के बैक पैनल में पैटर्न वाला डिज़ाइन है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

दिखाना

Nokia G21 पर डिस्प्ले 6.5 इंच का पैनल है जिसमें 1,600×720 पिक्सल रेजोल्यूशन और 90Hz रिफ्रेश रेट है। Nokia G21 का डिस्प्ले क्रिस्प और विशद है। इस मूल्य सीमा के लिए रंग सटीकता बहुत अच्छी है, और 90Hz ताज़ा दर चिकनी है। हालाँकि, डिस्प्ले का रिज़ॉल्यूशन कम होता है और परिणामस्वरूप, डिस्प्ले उतना क्रिस्प नहीं होता है। YouTube पर वीडियो देखना or Netflix Nokia G21 पर अभी भी अच्छा है क्योंकि स्क्रीन उज्ज्वल और रंग के साथ सटीक है, लेकिन निश्चित रूप से, डिस्प्ले के कम रिज़ॉल्यूशन के कारण आपको कई बार हल्का पिक्सेलेशन दिखाई देगा।

Nokia G21 में वॉटरड्रॉप नॉच है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Nokia G21 में वॉटरड्रॉप नॉच है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

प्रदर्शन और बैटरी

Nokia G21 ठीक वैसा ही प्रदर्शन करता है जैसा आप किसी भी मिड-बजट Android स्मार्टफोन की अपेक्षा करते हैं। यह स्पष्ट रूप से एक फ्लैगशिप की तरह स्लीक नहीं है, लेकिन मेरे संक्षिप्त उपयोग के दौरान, स्मार्टफोन ने धीमी लोडिंग समय और एनिमेशन के बावजूद ऐप क्रैश या लैग का कोई संकेत नहीं दिखाया। स्मार्टफोन के प्रदर्शन और उपयोगकर्ता अनुभव के मामले में Nokia G21 का सबसे अच्छा हिस्सा सॉफ्टवेयर है। Nokia G21 बिना ब्लोटवेयर ऐप्स या अनावश्यक अनुमतियों के स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव प्रदान करता है। स्मार्टफोन को स्थापित करना और उपयोग करना आसान है, और यह एक सहज उपयोगकर्ता अनुभव है। साफ और उपयोग में आसान होते हुए भी साफ्टवेयर पुराना है। Nokia G21 अभी भी Android 11 पर चलता है, और यह ज्ञात नहीं है कि Android 12 प्राप्त करने में कितना समय लगेगा। अंतिम सुरक्षा अद्यतन भी अप्रैल 2022 Android सुरक्षा पैच रहा है, उसी महीने से स्मार्टफोन लॉन्च किया गया था। .

Nokia G21 में 5,000mAh की बैटरी है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Nokia G21 में 5,000mAh की बैटरी है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

यह भी पढ़ें:‘अन्य browsers को obtain करने के लिए अच्छा उपकरण’: कोरियाई व्यक्ति ने Web Explorer Graveston बनाया

बैटरी अच्छी है, स्मार्टफोन आसानी से एक दिन से अधिक समय तक चलता है क्योंकि बैटरी लेने के लिए बहुत सी चीजें नहीं चल रही हैं। मेरे लिए, Nokia G21 आसानी से एक बार चार्ज करने पर केवल 2 दिनों से भी कम समय तक चला। चार्जिंग भी काम करने योग्य है, क्योंकि स्मार्टफोन को शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में लगभग 2 घंटे लगते हैं।

कैमरा

Nokia G21 का रियर कैमरा ट्रिपल कैमरा सेटअप है जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर, 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर शामिल है। Nokia G21 की कैमरा क्वालिटी काफी निराशाजनक है। कैमरे से बाहर की छवियां बहुत कम गुणवत्ता वाली दिखती हैं और काफी धुंधली होती हैं। कम रोशनी की स्थिति में भी कैमरा संघर्ष करता है और Nokia G21 के कैमरे से एक अच्छी, कुरकुरी छवि प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। इस कैमरे पर शून्य से न्यूनतम पोस्ट-प्रोसेसिंग है, जो अच्छा है, लेकिन अगर केवल छवि गुणवत्ता के लिए किसी प्रसंस्करण की आवश्यकता नहीं है। अच्छा कैमरा नहीं है। फ्रंट कैमरा, जो कि 8-मेगापिक्सल का शूटर है, छवि गुणवत्ता के मामले में भी समान है।

Nokia G21 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर शामिल है।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Nokia G21 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर शामिल है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

निर्णय

Nokia G21, जिसकी भारत में कीमत 12,999 रुपये है, एक ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें बहुत से लोगों की दिलचस्पी होगी, मुख्य रूप से ब्रांड द्वारा प्रदान किए गए उदासीन मूल्य के कारण। हालाँकि, इस फोन का उपयोग करने का अनुभव थोड़ा भारी रहा क्योंकि डिस्प्ले कुरकुरा और सटीक रंग नहीं है, कैमरा अच्छा नहीं है, और अन्य कारक ऊपर बताए गए हैं। अब, जबकि यह सबसे साफ सॉफ्टवेयर अनुभवों में से एक है, Nokia G21 अपडेट के साथ खराब है क्योंकि यह अभी भी अप्रैल 2022 सुरक्षा पैच के साथ Android 11 पर चलता है। स्मार्टफोन पर डिजाइन अच्छा है और यह सुपर लाइटवेट है, लेकिन वहां भी, बिल्ड क्वालिटी मजबूत नहीं लगती है।

Nokia G21 का डिज़ाइन अच्छा है, और यह एक स्वच्छ Android अनुभव के साथ आता है, लेकिन बेहतर विकल्प हैं।  (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
Nokia G21 का डिज़ाइन अच्छा है, और यह एक स्वच्छ Android अनुभव के साथ आता है, लेकिन बेहतर विकल्प हैं। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

यह भी पढ़ें: Apple जल्द ही अपने चार्जिंग पोर्ट को कर सकता है change

तो, क्या आपको Nokia G21 पर अपना 12,990 रुपये खर्च करना चाहिए? बाजार में उपलब्ध विकल्पों को देखते हुए, Nokia G21 खरीदना एक उचित खरीद निर्णय नहीं हो सकता है क्योंकि इस मूल्य सीमा में देखने के लिए बेहतर, अधिक अपडेट किए गए स्मार्टफ़ोन का एक समूह है। दूसरी ओर, नोकिया के पास गैर-प्रीमियम कीमत पर प्रीमियम जैसा अनुभव प्रदान करने के मामले में बहुत कुछ है।

.

Source link


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment

Specify Facebook App ID and Secret in the Super Socializer > Social Login section in the admin panel for Facebook Login to work

Specify Google Client ID and Secret in the Super Socializer > Social Login section in the admin panel for Google Login to work

Your email address will not be published.